Sunday, December 23, 2018

" कवि " शिवपाल सिंह यादव ने कविता के जरिए बयां किया अपना दर्द

" कवि " शिवपाल सिंह यादव ने कविता के जरिए बयां किया अपना दर्द ।

इटावा : हेवरा में चौधरी चरण सिंह डिग्री कॉलेज में चौधरी चरण सिंह  जयंती समारोह में  आज एकविशाल अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसके मुख्य अतिथि प्रसपा के अध्यक्ष  शिवपाल सिंह यादव थे ।
कार्यक्रम में शिवपाल ने सुदूर अंचल से आए कवियों को  सम्मानित किया ।
चौधरी चरण सिंह की जयंती पर आयेजित कवि सम्मेलन में पहुँची राष्ट्रीय कवियत्री अनामिका अम्बर को शिवपाल ने प्रगतिशील समाजवादी पार्टी से टिकट देने की घोषणा की तो अनामिका ने अपने गृह जनपद मेरठ से चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की ।अनामिका प्रसपा की पहली प्रत्याशी है जिनकी सार्वजनिक मंच से शिवपाल सिंह ने चुनाव लड़ने का ऐलान किया । इस मौके पर शिवपाल सिंह ने  समाजवादी पार्टी के व्यवाहर  से उपजे दर्द  का कविता के  माध्यम से वर्णन किया ।  यहां कवि शिवपाल सिंह यादव ने अपने बड़े भाई मुलायम सिंह यानि नेता जी के लिये अपनी कविता प्रस्तुत की ।
  " मैंने क्या-क्या किया, कैसे किया यह सबको पता है किसी से क्या कहूं ।
होकर बड़ा साये मैं चला जैसे ढाला वैसे ढला , भोर का काला घना है मैं तब भी ना डरा ।
धूप में बरसात में काली अंधेरी रात में संग संग चला  दुश्मन से लड़ा ।
हूँ आज भी उनके संग  खड़ा , अब और क्या करूं ।
मैं वह मंजर याद है कुचला भी में गया , रौंदा भी मैं गया , क्या अपराध था ।
यही अपराध था कि मैं उनके साथ था  खड़ा ।
और क्या क्या  सहूँ , मैं या चुप रहूं । "

No comments:

Post a Comment

लखनऊ में पंचायत चुनाव में आरक्षण पर पुनर्विचार की जरूरत : कौशल किशोर

लखनऊ। पंचायत चुनावों को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं। आरक्षण सूची ज्यादातर जिलों की आ गई है जिसमें आरक्षण को लेकर ज्यादातर लोगों ने अपनी अस...