Wednesday, December 26, 2018

लोक मंगल दिवस से जनता को मिली सड़क, पटल पर कर्मचारियों की अनुपस्थिति देख बिफरी महापौर, दी कड़ी चेतावनी

राजधानी में बुधवार(26 दिसंबर 2012) को महापौर संयुक्ता भाटिया की मौजूदगी में लोक मंगल दिवस का आयोजन किया गया। बता दें कि चौथे मंगलवार को सार्वजनिक अवकाश होने के कारण उसके अगले दिन बुधवार को जोन 7 एवं जोन 8 में लोक मंगल दिवस का आयोजन हुआ। जोन 7 के अंतर्गत इसका आयोजन  इंदिरानगर स्थित जोन 7 के नगर निगम कार्यालय में किया गया। जहां महापौर ने जनता की समस्याओं को सुना और उनका निस्तारण किया। जिन सामस्यायों का तुरंत निदान न हो पाया उनको अधिकारिओं से अतिशीघ्र निस्तारित करने का आदेश दिया।



लोक मंगल दिवस पर मिली प्रकाश लाईटे, दूर हुआ अंधियारा


शहीद भगत सिंह वार्ड स्थित एलडीए कॉलोनी के सुनील कुमार ने महापौर संयुक्ता भाटिया को बताया कि पिछले कई वर्षों में खंबे पर लाइट न होने से रात में यहाँ के निवासियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, साथ ही चोर-उचक्कों का भी डर लगातार लगा रहता है, जिसपर महापौर ने अधिशासी अभियंता से मार्गप्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करवाने के लिए निर्देशित किया।


  इंद्रानगर आवासीय समिति के अध्यक्ष देवीशरण त्रिपाठी ने महापौर से लक्ष्मणपुरी कॉलोनी के मार्ग प्रकास की व्यवस्था करवाने का अनुरोध किया। जिस पर महापौर ने मार्ग प्रकाश विभाग को एक लाइट लगाने के लिए तत्काल निर्देश दिए।


महापौर ने दिए अवैध कब्जा और अवैध डेरियाँ हटाने के निर्देश

इंदिरानगर निवासी शिकायतकर्ताओं (नाम न छापने की शर्त) ने  महापौर को बताया कि सेक्टर -17 में टैगोर स्कूल के बगल में दबंगो ने अवैध कब्जा कर रखा है, जिसपर महापौर ने जोनल अधिकारी को निरीक्षण कर कब्जा हटाने के लिये निर्देशित किया, साथ ही शिकायतकर्ताओं ने महापौर को यह भी बताया कि सेक्टर 25/66 के बगल में एवं सेक्टर 14/898 के सामने नाले पर स्थित अवैध डेरियो ने आतंक मचा रखा है, जिसपर महापौर ने डॉ राव को अवैध डेरियो के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया।

जोन सात में कुल 10 शिकायतों को रजिस्टर में दर्ज किया गया। जिसमें उद्यान की 01,  मार्गप्रकाश की 05, संम्पति विभाग की 01, कैटल कैचिंग की 02 एवं मंडी स्थांतरण की 01 शिकायत रजिस्ट्रीकृत की गई।



जोन आठ के अंतर्गत 'लोक मंगल दिवस' का आयोजन बिजनौर रेलवे क्रासिंग के समीप स्थित जोन 8 के नगर निगम कार्यालय में किया गया। महापौर ने जनता की समस्याओं को सुना और उनका निस्तारण किया।


अभियंता को लगी फटकार, अवैध चबूतरे तोड़ सफाई का आदेश

जीतेन्द्र पाल निवासी एसएस-2nd 621 सेक्टर ड़ी-1 ने महापौर को बताया कि अवैध चबूतरे बने होने के कारण नाली सफाई सुनिश्चित नही हो पा रही है, नगर निगम के सहायक अभियंता पी०के०श्रीवास्तव को जुलाई माह से शिकायत दर्ज करवाई है लेकिन कोई सुनवायी नही हो रही है।  जिसपर महापौर ने अभियंता को शख़्त हिदायत दी कि नाली सफाई में दिक्कत पैदा करने वाले अवैध चबूतरों को तोड़ कर नाली सफाई सुनिश्चित करवाये।



लोकमंगल में मिली सड़के, शिकायतकर्ताओं के खिले चहरे

रायबरेली रोड स्थित सैनिक नगर  निवासी गजेंद्र जोशी, डॉ० समर, आदित्य कुमार सिंह, पूर्णिमा सिंह, मिथलेश, भगवती ऐठानी ने महापौर को बताया कि विगत को वर्षों से हमारे यहां की 3 सड़कों को छोड़कर कॉलोनी की बाकी सड़के 2 से 3 बार बन चुकी है, जिसपर महापौर ने स्थानीय पार्षद राम नरेश रावत की निधि से एक सड़क और नगर निगम की निधि से एक सड़क बनाने के लिए अधिशासी अभियंता को निर्देशित किया। जिसपर शिकायतकर्ताओं ने महापौर को धन्यवाद ज्ञापित किया।



महापौर ने पार्क संवारने को दिए निर्देश
राजश्री सेवा समिति के अध्यक्ष श्री एस०के सिंह ने महापौर संयुक्ता भाटिया से कॉलोनी के पार्क की स्थिति में सुधार के लिए प्रार्थना की, जिसपर महापौर ने तत्काल उद्यान अधीक्षक को कार्यवाही के लिए निर्देशित किया।
महापौर ने जोनल अधिकारी को फटकारा, सफाई व्यवस्था में न हो ढील

एलडीए कानपुर रोड के सेक्टर -एल निवासी दुर्गेश यादव ने महापौर को से नाली सफाई न होने की शिकायत की, जिसको महापौर संयुक्ता भाटिया ने जोनल अधिकारी को निर्देशित कर तत्काल सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करवायी साथ ही जोनल अधिकारी को निर्देशित भी किया कि सफाई व्यवस्था में किसी भी प्रकार की हीला हवेली न हो।

जोन आठ में कुल 32 शिकायतों को रजिस्टर में दर्ज किया गया जिसमें गृहकर की 04, मार्गप्रकाश की 02, अभियंत्रण की 13, उद्यान की 04, जलकल की 08 एवं सफाई की 01 शिकायत रजिस्ट्रीकृत की गई।

इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया संग नगर आयुक्त इन्द्र मणि त्रिपाठी, अपर नगर आयुक्त अमित कुमार, अनिल कुमार मिश्रा, जोनल अधिकारी विद्या सागर गुप्ता व विनय प्रताप सिंह, पार्षद कौशलेंद्र द्विवेदी, पार्षद राम कुमार वर्मा, पार्षद राम नरेश रावत, पार्षद वीना रावत, पार्षद भृगुनाथ शुक्ला समेत नगर निगम के संबंधित जोनों के अन्य अधिकारी, पार्षद गण एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

खाली शिकायत पटल देख बिफरी मेयर, लगायी कड़ी फटकार

जोन 7 में लोक मंगल दिवस में 1:30 घंटे बाद भी 11:30 बजे तक पटल पर अनुपस्थित कर्मचारियों को देखकर महापौर बिफर पड़ी। उन्होंने तत्काल जोनल अधिकारी विद्या सागर गुप्ता को कड़ी फटकार लगायी और कर्मचारियों का अटेंडेंस दिखाने को कहा, जिसपर जोनल अधिकारी ने बताया कि कर्मचारी आये है और ऊपर आफिस में बैठे है। महापौर ने तत्काल सभी को बुलाकर उनको जनता के कार्यों की अहमियत को बताते हुए कड़ी फटकार लगायी, साथ ही अगली बार ऐसी गलती होने पर कठोर कार्यवाही की चेतावनी भी दी।

No comments:

Post a Comment

लखनऊ में पंचायत चुनाव में आरक्षण पर पुनर्विचार की जरूरत : कौशल किशोर

लखनऊ। पंचायत चुनावों को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं। आरक्षण सूची ज्यादातर जिलों की आ गई है जिसमें आरक्षण को लेकर ज्यादातर लोगों ने अपनी अस...