Monday, December 24, 2018

अयोध्या में सेक्स वर्कर्स ने राम कथा क्या सुनी, धर्म के 'ठेकेदारों' की रातों की नींद ही उड़ गई

साल 2018 चल रहा है. लोगों के मुंह से कई बार ऐसा सुना है कि ज़माना बदल रहा है. आगे बढ़ रहा है. 'सोच' बदल रही है, आधुनिक हो रही है. खैर, कितनी आधुनिक हुई, कितनी नहीं, किसकी हुई, किसकी नहीं, ये सब सवाल तो आते ही रहते हैं. आगे भी आएंगे. लेकिन इतना तो पता चल गया है कि कुछ लोग ऐसे हैं, जिनकी 'सोच' सात जन्मों तक नहीं बदल सकती. सात जन्म इसलिए, क्योंकि ऐसा सुना है कि इंसान के रूप में सात बार जन्म लेते हैं. सच है या झूठ, पता नहीं. चलिए ज्यादा नहीं घूमेंगे, मुद्दे पर आते हैं.
सोच पर बतिया रहे थे. अब आप सोच रहे होंगे कि वो लोग कौन हैं, जो सात जन्मों तक 'ऐसे ही रहेंगे', जैसे अभी हैं. बताते हैं. शुरू से शुरुआत करेंगे.
एक आध्यात्मिक गुरु हैं- मोरारी बापू. ये एक कार्यक्रम कर रहे हैं, अयोध्या में. 22 दिसंबर से 30 दिसंबर तक ये कार्यक्रम चलेगा. 'राम कथा' सुना रहे हैं. किसे? सेक्स वर्कर्स को. विशेष तौर पर मुंबई से कुछ सेक्स वर्कर्स को इनवाइट किया है. मुंबई में कमाठीपुरा के रेड लाइट एरिया के कुछ सेक्स वर्कर्स को बुलाया है. 22 दिसंबर को करीब 200 सेक्स वर्कर्स ने 'राम कथा' सुनी. मोरारी बापू खुद इन इलाकों में गए थे, और इन्हें इनवाइट किया था.
अब कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें सेक्स वर्कर्स के राम कथा सुनने से दिक्कत है. कौन हैं? खुद को हिंदू धर्म के नेता कहने वाले लोग. संतोष दुबे, धर्म सेना आउटफिट के प्रेसिडेंट हैं, और बाबरी मस्जिद केस के आरोपी हैं. इन्हें दिक्कत है. इनका कहना है कि सेक्स वर्कर्स को अयोध्या जैसे पवित्र जगह पर बुलाकर, मोरारी बापू इसे अपवित्र कर रहे हैं.
पीटीआई के मुताबिक संतोष दुबे ने कुछ ऐसा कहा- 'सेक्स वर्क्स को बुलाकर अयोध्या को अपवित्र कर रहे हैं मोरारी बापू. अगर मोरारी बापू सोसायटी को सुधारना चाहते हैं, तो उन्हें रेड लाइट एरिया, और नक्सलाइट एरिया में जाकर राम कथा सुनानी चाहिए.'
एक महंत हैं, अयोध्या के डांडिया मंदिर के. नाम है भारत व्यास. इन्हें भी भयंकर दिक्कत है. इनका कहना है कि भगवान राम की धरती अयोध्या में सेक्स वर्कर्स के इकट्ठे होने से गलत संदेश फैलेगा. आगे कुछ ऐसा कहा, 'ये ऐसी जगह है जहां लोग अपने पाप धोने आते हैं. मोरारी बापू क्या संदेश देना चाहते हैं, लोगों को. हम लोग अयोध्या के पवित्र लोग हैं, मोरारी बापू के इस काम का विरोध करते हैं.'
एक और हिंदू लीडर हैं, अयोध्या के ही हैं. नाम है प्रवीण शर्मा. उन्होंने तो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी तक लिख डाली है, इसके विरोध में. अब इतने सारे विरोधों के बीच मोरारी बापू का भी बयान आ गया है. उन्होंने कहा है कि रामचरित्रमानस में तुलसी दास ने गणिकाओं (सेक्स वर्कर्स) के बारे में बात कही थी. और वो समाज के उस वर्ग के लिए जरूर काम करेंगे, जो पूरी सोसायटी से अलग-थलग है.

No comments:

Post a Comment

लखनऊ में पंचायत चुनाव में आरक्षण पर पुनर्विचार की जरूरत : कौशल किशोर

लखनऊ। पंचायत चुनावों को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं। आरक्षण सूची ज्यादातर जिलों की आ गई है जिसमें आरक्षण को लेकर ज्यादातर लोगों ने अपनी अस...