Monday, July 20, 2020

सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क के साथ हुआ सवा लाख शिवलिंग का रुद्राभिषेक

 आज दिनांक 20 जुलाई 2020 दिन सोमवार को लगातार 12 वें साल का सपादलक्ष्य (सवा लाख)शिवलिंग,  25 चौकियों  पर विराजमान कर रुद्राअभिषेक का आयोजन रामलीला ग्राउंड ऐशबाग में किया गया।
मुख्य आयोजक  अमरनाथ मिश्र  ने बताया  की  सोशल डिस्टेंस, मास्क,  फेस कवर  के साथ पांच मुख्य आचार्य के साथ 30 सहायक ब्राम्हण  ने पूजा को संपन्न कराया।
मिश्रा जी ने यह भी बताया  कोविड-19 की वजह से  सोशल डिस्टेंस बनाए रखने हेतु किसी भी यजमान को नहीं बुलाया गया  उसके नाम एवं गोत्र से  पूजा कराई गई  पूजा में लगने वाले 400 लीटर गंगाजल को ऋषिकेश से मंगाया गया  और दूध की धार से नमक चमक के 11 पाठ किए गए।
मुख्य आचार्य योगेश व्यास जी ने बताया की गंगाजल मे कुशा डाल कर यदि रुद्राभिषेक किया जाता है तो व्याधि की समाप्ति होती है ।कोविड-19 महामारी को समाप्त करने हेतु इस वर्ष कुशा से रुद्राभिषेक कराया गया
प्रमुख आचार्य शिव शंकर पांडे जी ने बताया इस पूजा की तैयारी लगभग 1 महीने पहले से ही होती है 55०० रुद्र शिव परिवार के साथ प्रत्येक चौकी विराजमान किए जाते हैं विधि विधान से पूजा होती है उसके बाद नमक चमक के 11 अध्यायों का पाठ होता है। 
मुख्य आयोजक के द्वारा समस्त यजमानों के नाम एवं उनके गोत्र दिये गये जो कि प्रत्येक चौकी पर पूजा कराने वाले ब्राम्हण को दे दिया गया था यजमान के नाम से चौकी पर संकल्प लेकर आचार्य ने पूजा कराई।
सभी भक्तों एवं यजमान ने भगवान शंकर से प्रार्थना की जल्द से जल्द विश्व में फैली महामारी  समाप्त हो।
आयोजक अमरनाथ मिश्रा ने यह भी बताया पर्यावरण की दृष्टिगत रखते हुए मैदान में ही गड्ढा खोदकर चढ़ी हुई सामग्री फूल आदि पूजा समाप्ति के बाद विसर्जन किया गया।

No comments:

Post a Comment

लखनऊ में पंचायत चुनाव में आरक्षण पर पुनर्विचार की जरूरत : कौशल किशोर

लखनऊ। पंचायत चुनावों को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं। आरक्षण सूची ज्यादातर जिलों की आ गई है जिसमें आरक्षण को लेकर ज्यादातर लोगों ने अपनी अस...