Sunday, July 19, 2020

वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने के लिए स्मार्ट सिटी ऑफिस में शुरू हुआ एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर

कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए सर्विलांस, काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग, टेस्टिंग एवं संक्रमित धनात्मक पाये गये लोगों को शीघ्रातिशीघ्र चिन्हित कर उपयुक्त स्तर के कोविड अस्पतालों में भर्ती कराये जाने एवं उनके सम्पर्क में आने वाले घर के व्यक्ति एवं बाहरी सम्पर्कों को तत्काल चिन्हित कर सैम्पलिंग कराया जाना आवश्यक है। 
जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि
उक्त के दृष्टिगत जनपद के एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर राउण्ड द क्लाॅक क्रियाशील किया गया है, जिसकेे निम्नलिखित कार्य एवं दायित्व होंगेः-
1-प्रतिदिन घर-घर जाकर सैम्पलिंग करने वाली सर्विलांस टीम की कार्ययोजना बनाना तथा इनके द्वारा किए जा रहे कार्यो की प्रगति की प्रतिदिन समीक्षा करना व प्रगति आख्या शासन को भेजना।
2-टेस्टिंग की स्ट्रेटजी बनाना एवं उसका क्रियान्वयन करना।
3द्ध त्वरित गति से काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग सुनिश्चित करना।
4- किसी व्यक्ति के कोविड धनात्मक होने पर उसे तत्काल कोविड अस्पताल पहुंचाना।
5- कोविड अस्पतालों की व्यवस्था का अनुश्रवण तथा मरीजों से रेण्डम आधार पर फोन करके व्यवस्था के बारे में फीडबैक लेना।
6- एक केन्द्रीयकृत व्यवस्था स्थापित करते हुए एम्बुलेंस की सेवा को सुचारू रूप से संचालित कराना जिससे मरीज को तत्काल अस्पताल पहुंचाया जा सके।
7- सप्ताहांत में जनपद में सेनेटाइजेशन के विशेष अभियान का अनुश्रवण करना।
8- समस्त कोविड समर्पित चिकित्सा इकाईयों में एडमीशिन एवं डिस्चार्ज का रियल टाइम का अनुश्रवण करना तथा तद्नुसार कोविड पोर्टल पर सूचनाओं को अपडेट करना। 
9- जनपद की समस्त कोविड समर्पित चिकित्सा इकाईयों में सफाई एवं खान-पान की व्यवस्था का दैनिक अनुश्रवण करना।
जनपद लखनऊ में कोविड-19 पाजीटिव मरीजों के ट्रैकिंग/ट्रान्सपोटेशन एवं ट्रीटमेण्ट को सुव्यवस्थित करवाने हेतु निम्नानुसार व्यवस्था निर्धारित की जाती है एवं विभिन्न विभागों के सम्बन्धित अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।
कोविड-19 मरीज प्रबन्धन एवं किसी चिकित्सीय इमरजेंसी के निर्णय लेने हेतु डाॅ0 नरेन्द्र अग्रवाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, लखनऊ एवं डाॅ0 के0पी0 त्रिपाठी, जनपद लखनऊ हेतु ए0सी0एम0ओ0/नोडल कोविड-19 के निर्णय अंतिम होंगे एवं वे एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेण्टर जनपद लखनऊ के  चिकित्सीय प्रभारी होंगे। स्मार्ट सिटी लखनऊ कार्यालय लालबाग में ‘‘इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल रूम’’ स्थाापित किया गया है। 
उक्त इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेण्टर 24x7 तीन शिफ्टों में चलाया जायेगा यथा प्रथम शिफ्ट प्रातः 07.00 बजे से अपरान्ह 03.00 बजे तक द्वितीय शिफ्ट अपरान्ह 03.00 बजे से रात्रि 11.00 बजे तक एवं तृतीय शिफ्ट रात्रि 11.00 बजे से प्रातः 07.00 बजे तक। उक्त कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेण्टर के माध्यम से निम्न गतिविधियां सम्पादित की जायेगी:- 

काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग:-

क्र0सं0
ड्यूटी अवधि प्रशासनिक अधिकारी का नाम एव पदनाम मेडिकल अधिकारी का नाम/ पदनाम
1. प्रातः 7.00 बजे से
अपरान्ह 03.00 बजे तक। श्री राम अरज यादव,
अपर जिला मजिस्टेªट (भू0अ0)-प्रथम, लखनऊ मो0नं0
-डाॅ0 अजय राजा, 
अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, लखनऊ 
2. अपरान्ह 3.00 बजे से
रात्रि 11.00बजे तक। श्री इंद्रसेन
अपर नगर मैजिस्ट्रेट (षष्ठम्) 
2- श्री सतीश यादव, 
डी0पी0एम0, एन0एच0एम0 लखनऊ

उपरोक्तानुसार ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों द्वारा चिकित्सा विभाग एवं सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए कोविड-19 से प्रभावित मरीजों के कान्टेक्ट टे्सिंग उसी दिन शत-प्रतिशत मानकों के अनुरूप/अधिकतम 4 घण्टे के अन्दर सुनिश्चित की जायेगी तथा तत्काल उसकी आन लाइन फीडिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करेगें।


डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग सर्वे, मेडिकल स्क्रीनिंग, एन्टीजेन टेस्टिंग,:-

प्रभारी सह-प्रभारी पुलिस अधिकारी/
पुलिस नोडल अधिकारी / प्रशासनिक अधिकारीगण/चिकित्सक अधिकारीगण
प्रथम पाली 
7am से 3pm
द्वितीय पाली 
3pm से 11pm
डाॅ. इन्द्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त, 
नगर निगम लखनऊ श्री के0पी0 सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर (पूर्वी)

डाॅ. के0पी0  त्रिपाठी, जिला सर्विलांस अधिकारी
1. श्री आलोक सिंह, 
सहायक, पुलिस आयुक्त, अपराध, लखनऊ।
2. श्रीमती श्वेता श्रीवास्तव, सहायक पुलिस आयुक्त, महिला अपराध, लखनऊ।

1. श्री नवीन चन्द, 
अपर नगर मजिस्ट्रेट (द्वितीय)-टीम प्रभारी
2. श्री दिनेश कुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी
2. श्री विष्णु यादव, डी0सी0पी0एम0
3. डा0 एम0 के0 सिंह
4. डा0 अम्बुज
5. श्रीमती सविता सिंह, तहसीलदार नगर निगम
1. श्री सुशील प्रताप सिंह, नगर मजिस्ट्रेट, लखनऊ
    टीम प्रभारी
2. डा0 ए0के0 दीक्षित
1. डा0 आर0बी0सिंह
2. डा0 के0के सक्सेना
3. श्री रत्नाकर मिश्रा, तहसीलदार नगर निगम
4. श्री अखिलेन्द्र दुबे,   जिला कार्यक्रम अधिकारी, लखनऊ। 
    टीम द्वारा नगर निगम क्षेत्र में डोर-टू-डोर सर्वे/स्क्रीनिंग हेतु टीमों को क्षेत्र मे भेजना व इनका पर्यवेक्षण करते हुए डोर-टू-डोर सर्वे/स्क्रीनिंग के उपरान्त प्राप्त रिपोर्ट को पोर्टल पर अपलोड़ कराया जायेगा। डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग/सर्वे हेतु क्षेत्र में भेजी गयी टीमों से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 के संक्रमण के सम्भावित लोगों की टेस्टिंग/एन्टीजेन टेस्टिंग कराना तथा इससे प्राप्त रिपोर्ट को आवश्यक कार्यवाही हेतु मुख्य विकास अधिकारी व मुख्य चिकित्साधिकारी को प्रेषित किया जाना सुनिश्चित किया जायेगा। साथ ही साथ टेस्टिंग/एन्टीजेन टेस्टिंग में निगेटिव परन्तु अन्य गम्भीर रोगों व  सिंप्टोमेटिक लोगों की सूची श्री अमरपाल सिंह, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन), लखनऊ/क्वांरटीन व्यवस्था प्रभारी को प्रेषित करते हुए इसका फालो-अप कराया जायेगा। 
कोविड-19 हेतु गठित इस टीम द्वारा प्रत्येक दिन जिलाधिकारी व मंडलायुक्त को डोर-टू-डोर सर्वे/स्क्रीनिंग, टेस्टिंग/एन्टीजेन टेस्टिंग, कोविड केयर सेन्टर में भर्ती मरीजों व भेजे जाने वाले मरीजों की संख्या व रिपोर्ट से अवगत कराया जायेगा।
कोविड-19 मरीजों को कोविड अस्पताल/सी0सी0सी0 फैसिलिटी आवंटित एवं डी0एस0ओ0 पोर्टल पर फैसिलिटी एलोकेशन हेतु:-

प्रथम शिफ्ट प्रातः 07.00 बजे से अपरान्ह 03.00 बजे तक 1-डा0 आर0 के0 चैधरी, सहायक चिकित्साधिकारी
2-डा0 ए0पी0 सिंह, डिप्टी सी0एम0ओ0
3- डा0 जगत
द्वितीय शिफ्ट अपरान्ह 03.00 बजे से रात्रि 11.00 बजे तक 1- डा0 रवि पाण्डेय
2- डा0 हर्षित त्रिपाठी 
3- डा0 राहुल 
4- डाॅ0 अनूप श्रीवास्तव
तृतीय शिफ्ट रात्रि 11.00 बजे से प्रातः 07.00 बजे तक
1- डा0 सत्येन्द्र आजाद 
2- डा0 राजा भइया
3- डाॅ0 सुमित सिंह 
4- डाॅ0 राकेश शर्मा 

(अ)-upcovid19tracks.in/
डी0एस0ओ0 पोर्टल पर विभिन्न लैब से कोविड पाजीटिव मरीजों की सूची प्राप्त होते ही कालर्स की एक डेलीगेटेड टीम द्वारा काल सेण्टर से मरीजो को काॅल किया जायेगा एवं मरीजों के सामान्य सूचनाओं के साथ-साथ उनके लक्षण (खाॅंसी, जुकाम, बुखार, साॅंस लेने मे समस्या इत्यादि) एवं कोमार्टबिल्टी/अन्य बीमारियों का विवरण (गर्भावस्था, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, दिल का रोग इत्यादि) की जानकारी प्राप्त की जायेगी और उसे कम्प्यूटर पर दर्ज किया जायेगा। लक्षण और कोमार्टबिल्टी के आधार पर चिकित्सालय की निम्न टीमों द्वारा मरीजों को अस्पताल/सी0सी0सी0 फेसिलिटी आवंटित की जायेी एवं अपनी देख-रेख में कण्ट्रोल रूम के माध्यम से ही डी0एस0ओ0 पोर्टल पर उसी समय फेसिलिटी एलोकेशन करके फीड किया जायेगा।

(ब) उपरोक्त टीमों को मुख्य चिकित्साधिकारी प्रतिदिन इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल रूम में भ्रमण करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश भी देगे एवं टीमों के कार्य का पर्यवेक्षण भी करेगे।

(स) समस्त कोविड मरीजों को हास्पिटल एलोकेशन के बाद एम्बुलेंस के माध्यम से तत्काल अस्पताल में भर्ती किया जायेगा जिसके लिए मरीज के लोकेशन के अनुसार एम्बुलेन्स आवंटित की जायेगी और एम्बुलेंस के ड्राइवर को काल सेण्टर के माध्यम से ही फोन करके वाट्सएप्प/एस0एम0एस0 से सम्बन्धित अस्पताल को भी भेजी जायेगी ताकि वहाॅं पर मरीज को भर्ती बिना किसी विलम्ब के कर लिया जाये। इस समन्वय हेतु भी उपरोक्त डाक्टर की टीम जिम्मेदार होगी। 
जिलाधिकारी ने बताया कि एम्बुलेन्स से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की समस्या हेतु आर0टी0ओ0 कार्यालय के पी0टी0ओ0 श्री आशुतोष कन्ट्रोल रूम में ही बैठकर समन्वय करेगे एवं एम्बुलेन्स की आवश्यकतानुसार अधिग्रहण और एम्बुलेन्स के ड्राइवर द्वारा सहयोग न करने की स्थिति में उसके विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करवायेगे।
2- एम्बुलेन्स ड्राइवर के द्वारा मरीज को सम्बन्धित अस्पताल में पहुॅंचा देने के उपरान्त काल सेण्टर में फोन करके अवगत करवा दिया जायेगा जिसे काल सेण्टर के द्वारा कम्प्यूटर में समय के साथ अंकित किया जायेगा।

3- यदि किसी कोविड पाजीटिव मरीज के द्वारा गलत फोन नम्बर, गलत पता इत्यादि दिये जाने के कारण उससे सम्पर्क नही हो पा रहा हो तो उसके क्षेत्र से सम्बन्धित थाने के माध्यम से शीघ्रातिशीघ्र ट्रैक करवाना पुलिस की जिम्मेदारी होगी।
4- इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेण्टर के द्वारा हर समय इस सूचना का भी रिकार्ड रखा जायेगा कि किसी भी समय किस अस्पताल/सी0सी0सी0 में कितने मरीज भर्ती है और कितने बेड खाली है।

5- इस सम्बन्ध में समस्त कोविड अस्पतालों और सी0सी0सी0 फैसिलिटी के प्रभारियों को भी निर्देशित किया गया है कि उनके द्वारा प्रतिदिन संलग्न प्रारूपों पर covid19helplinelko@gmail.com ईमेल आई0डी0 पर नामित कोविड प्रभारी के हस्ताक्षर से सूचना निर्धारित समय (प्रातः 08ः00 बजे एवं रात्रि 10ः00 बजे) भेजी जायेगी। किसी भी नये कोविड मरीज को किसी अस्पताल द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी अथवा आई0सी0सी0सी0 के माध्यम से ही अस्पताल आवंटित किये जाने पर भर्ती किया जायेगा। यह निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा भी समय समय पर जोड़ी जा रही नई कोविड फैकेल्टी के प्रभारियों को भी भेजे जायेंगे। 

6- आई0सी0सी0 के द्वारा यदि किसी अस्पताल से समन्वय में कठिनाई होती है तो सम्बन्धित अस्पताल के कोविड प्रभारी और अधोहस्ताक्षरी द्वारा नामित प्रशासनिक अधिकारी (अपर नगर मजिस्ट्रेट/उप जिलाधिकारी) को कन्ट्रोल रूम के माध्यम से ही सूचित किया जायेगा। 
उपरोक्त समस्त व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करवाने हेतु निम्नानुसार प्रशासनिक अधिकारियों की भी तैनाती की जाती है:- 
प्रथम शिफ्ट प्रातः 07.00 बजे 
से अपरान्ह 03.00 बजे तक
1-श्री मनीष नाहर, अपर जिलाधिकारी भूमि अध्याप्ति-द्वितीय 
2- श्री विकास, अपर नगर मैजिस्ट्रेट (प्रथम) 
द्वितीय शिफ्ट अपरान्ह 03.00 बजे से रात्रि 11.00 बजे तक 1-श्री सुशील कुमार, सिटी मैजिस्ट्रेट 
2-श्री मुकेश कुमार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक
तृतीय शिफ्ट रात्रि 11.00 बजे 
से प्रातः 07.00 बजे तक 1-श्री राकेश पाठक, तहसीलदार (न्यायिक), मलिहाबाद।
2-श्री लोकेश त्रिपाठी, ए0आर0 कोआपरेटिव

यदि किसी कोविड पाजीटिव मरीज के द्वारा गलत फोन नम्बर, गलत पता इत्यादि दिये जाने के कारण उससे सम्पर्क नही हो पा रहा हो तो उसके क्षेत्र से सम्बन्धित थाने के माध्यम से शीघ्रातिशीघ्र ट्रैक करवाना पुलिस की जिम्मेदारी होगी। इस व्यवस्था को सुनिश्चित कराने के नोडल श्री संतोष कुमार सिंह, ए0सी0पी0 होंगे।


उपरोक्त सम्पूर्ण व्यवस्था के प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी, लखनऊ एवं सह प्रभारी अपर जिलाधिकारी (टी0जी0), लखनऊ एवं पुलिस आयुक्त, लखनऊ (नगर) की ओर से  पुलिस हेतु नोडल अधिकारी श्री नवीन अरोरा, संयुक्त पुलिस आयुक्त, कानून एवं व्यवस्था एवं सह-नोडल अधिकारी श्री संतोष कुमार सिंह, सहायक पुलिस आयुक्त, गोमती नगर  रहेंगे। उपरोक्त समस्त टीमों का दायित्व होगा कि प्रत्येक दिन के कार्यों की रिपोर्ट जिला अधिकारी एवं मंडलायुक्त लखनऊ को प्रेषित करें।

No comments:

Post a Comment

लखनऊ में पंचायत चुनाव में आरक्षण पर पुनर्विचार की जरूरत : कौशल किशोर

लखनऊ। पंचायत चुनावों को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं। आरक्षण सूची ज्यादातर जिलों की आ गई है जिसमें आरक्षण को लेकर ज्यादातर लोगों ने अपनी अस...